What's Leg and Ball Type IC or IC Pins Legs Counting


Counting Pins (Legs) Of Integrated Circuit (IC)

किसी भी मोबाइल फोन की PCB पर बहुत सारी IC  लगी होती है । अलग अलग पार्टसो के कार्यो को Control करने के लिये अलग अलग IC लगी होती है । IC एक Surface Mount Device (SMD) इलेक्ट्रोनिक पार्ट होता है । लेकिन किसी भी IC के Pin और Legs की Count कैसे करे । इसलिये आज हम इसके बारें में बतायेंगे । इससे पहले हमें यह जानना भी बहुत जरुरी है कि आखिर IC होती क्या है ।

IC क्या ह? What is IC

IC बहुत सारे Electronic पार्टसो से मिलकर बना एक समुच्चय होता है जैसे – कॉइल, रैजिस्टेन्स, ट्रांजिस्टर, डायोड़, कैपेसिटर और अन्य Small parts । 

IC कितने प्रकार की होती ह? 
   
मुख्य: दो प्रकार की IC होती है – Leg Type IC और Ball Type IC
  • Leg (Pins) Type IC -  
इस प्रकार की IC के दो या चारों तरफ टाँगे होती है लेकिन आजकल के मोबाइल Phones में इस IC का उपयोग होना बिल्कुल कम हो गया है । इस IC के स्थान पर Ball Type IC का उपयोग होता है ।
  •  Ball Type IC -       
इस प्रकार IC की सतह में छोटी छोटी balls लगी होती है इसलिये इसे Ball IC या Ball Grid Array भी कहते है । इस IC को PCB पर देखने पर एसे लगता है जैसे यह PCB से चिपकी हुई है । आज कलर मोबाइल से लेकर स्मार्टफोन मोबाइल तक सभी में Ball IC का ही उपयोग होता है ।
  • Legs (Pins) Type IC की Count कैसे करे -  
Leg या Pin Type IC की Counting कट या .(dot) से Anticlockwise दिशा से शुरु होती है ।
  • Ball Type IC की Count कैसे करे –
Ball Type IC की Counting Clock Anticlockwise दोनो दिशा से शुरु होती है । इस IC की Row की Count Digit नंबर (1, 2, 3, 4, 5...) से Clockwise दिशा में शुरु होती है और Columns की Count Alphabet में Anticlockwise दिशा में शुरु होती है ।
जब आप Column ‘I’ और ‘O’ की Counting को Omitted कर दे क्योंकि ये 1और ‘0’ जैसे दिखते है ।


How to Open Android Smartphone Pattern Lock Without a Software in HIndi


 Android मोबाइल फोन में सॉफ्टवेयर से सम्बंधित समस्या होना आम बात है आज हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप अपने Android Mobile Phone को बिना Software Flash किये ठीक कर सकते है । कोई भी Android Mobile Phone पर इस Tricks को करने से पहले आवश्यक निर्देशो को पढ़ ले ।

Android Mobile Phone की सॉफ्टवेयर Problems -
  •  Hang होना
  •   पैर्टन Lock लगना
  •   पिन कोड नहीं खुलना
  •   पासवर्ड भुल जाना
  •   Apps की वजह से मोबाइल Lock होना

इसके लिये आपको अपने Android Mobile Phone में Soft Reset करना होगा । इस लिये आपको केवल Setting Only ऑपशन को Select करना ।        
   
कोई भी लॉक नही खुलने पर सॉफ्टवेयर फ्लैश करने से पहले यह Trick स्टेप बाइ स्टेप फॉलो करे।
  •  सबसे पहले मोबाइल Switch Off  करे
  •  कुछ सैकेण्ड मोबाइल से बैटरी निकाल लें फिर वापस लगा दे ।
  • Volume + Volume में से कोई एक दबाकर रखे
  • फिर OK बटन दबाकर रखे
  • अंत में Switch ON बटन
§       अब तीनो बटनो को एक साथ दबाओ औऱ जब तक दबाकर रखे Android Recovery Option स्क्रीन पर ना दिखे
Note- जिन मोबाइल में OK बटन नहीं है तो Volume + Volume में से कोई एक और Switch ON बटन दबाकर रखे।

इससे आपका Android Mobile Phone Factory Default Settings में आ जाता है । अगर आप Hard Reset कर रहे है तो आपके मोबाइल फोन से सारा Data Format हो सकता है ।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हम कमेंट करके बताये।

कोई भी मोबाइल रिपेयर करते समय रखने वाली सावधानियाँ और आवश्यक महत्वपुर्ण जानकारियाँ


कोई भी मोबाइल रिपेयर करते समय रखने वाली सावधानियाँ 
और आवश्यक महत्वपुर्ण जानकारियाँ –

आज हम आपको बतायेंगे कि कैसे आप एक मोबाइल को रिपेयर करते समय उसे Damage, Short और Track Fault होने से बचा सकते है इसके लिये किसी मोबाइल फोन को Repair करते समय कुछ सावधानियो और जानकारियो को हमेशा ध्यान में रखे ।

एक अच्छे Mobile Repair Technician के पास Black n White, Colour Mobile से लेकर Smartphone Mobiles तक के सभी मोबाइल रिपेयरिंग के लिये आते है । लेकिन Smartphone Mobile को रिपेयर करना सबसे आसान और सरल होता है । किसी भी मोबाइल फोन में ज्यादातर हार्डेवेयर खराबियाँ में Display light Problem, PDA Touch Screen Problem, Speaker Problem, Ringer Problem, Keypad Problem, Charging Problem, Battery Discharge Problem, White Display Problem, Display Hanging Problem, Auto On-Off Problem, Camera Problems, Memory Card Problems, MIC Problems, Headphone और FM Problems, Network Problems, Dead Mobile Problems, Mobile PCB Shorting, Display Faults, Vibrator Motor Hanging और अन्य खराबियाँ ।

किसी भी मोबाइल फोन को रिपेयर करते समय ध्यान रखने योग्य जानकारियाँ –

Acer, Adcom, Alcatel, Android Mobile Phones, Apple iPhone Mobile Phones, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft Windows Mobile Phones, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic,  Philips,  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अन्य सभी मोबाइल को रिपेयर करते समय ध्यान रखने योग्य सावधानियाँ समान होती है ।

  • हमेशा आप सभी इस बात का ख्याल रखे, किसी भी मोबाइल फोन की Hardware Problem को ठीक करने के लिये सर्वप्रथम मोबाइल फोन को खोलने से पहले उस मोबाइल फोन की Settings में जाकर संबंधित खराबी वाले Part की settings ठीक कर ले । जैसे – मोबाइल की Keypad LED लाइटस keypad buttons के पीछे नही जल रही है जिसे आपको रात के समय में Number Dial करने में या मोबाइल को Operate करने में दिक्कते होती है । तो आप अब मोबाइल को खोलकर LED को मल्टीमीटर से Check करेंगें तो पायेंगे कि वो सही है उसमें किसी प्रकार की कोई Fault नही है फिर आपने LED सेक्शन के सभी पार्टसो को Check किया लेकिन सब ठीक है फिर भी LED Lights नही जल रही है तो इसका क्या कारण हो सकता है । कारण ये है दोस्तों, कि आपने कोई गलती है, कही तो गलती है, जिसका परिणाम आपके सामने है । वो गलती यह है कि आपकी मोबाइल फोन की Settings में LED Lights को Off किया हुआ है । कृपया अभी मोबाइल फोन की Settings में जाकर Keypad Lights को ON करें । अब आप समझ ही गयें होंगे कि क्यों किसी भी मोबाइल पार्ट की Hardware की खराबी को ठीक करने से पहले उस पार्ट की मोबाइल फोन की Settings में जाकर सेटिंग Check कर लेना कितना महत्वपुर्ण है ।
  • यदि संबंधित Part की Setting मोबाइल फोन की सेटिंग में सही है फिर भी खराबी आ रही है तो अब आपको उपयुक्त Screw Driver पेसकस से मोबाइल फोन के Screw को खोलकर सावधानी से किसी Box में रखे ताकि मोबाइल को ठीक करने के बाद पुन: Screw लगाते समय इधर उधर ढुढ़ने की जरुरत ना पड़े ।
  • मोबाइल फोन को खोलने के बाद कुछ पार्टस जो PCB पर अपने कनेक्टर से जुड़े रहते है उनको हटाकर Side में सुरक्षित रख दे । ताकि मोबाइल को आसानी से इधर उधर घुमा सके । साथ में अन्य पार्टसो को भी सुरक्षित रख दो ।
  • अब मल्टीमीटर को PCB के पास में रखो और Fault वाले पार्ट को Check करो । खराब हो तो Change करके नया लगा दो । यदि अगर खराब नही हो तो अब उसके Hardware प्रोसेस से Step By Step ठीक करने की कोशिश करे ।
  • यदि Hardware प्रोसेस से खराबी ठीक ना हो तो Software Flashing से ठीक करने की कोशिश करे ।
  • मोबाइल रिपेयर करने के दौरान Soldering Iron और SMD Rework Station का उपयोग करते समय थोड़ी सावधानी रखना आवश्यक है नही तो PCB के Damage और Short होने में ज्यादा समय नही लगेगा । Soldering Iron को PCB पर कोई पार्टस Solder करने से पहले उचित गर्म होने के बाद ही Soldering Iron पर Soldering Wire ले और कुछ समय उसे पिघलाये उसके बाद Solder कर ले । गर्म Soldering Iron को कभी भी बहुत देर तक PCB पर ना रखे । और साथ ही Soldering Iron पर अधिक Solder Wire को ना ले । क्योंकि इससे पास वाले पार्ट पर भी Solder करते समय कुछ Soldering हो जाती है इससे PCB के Short होने की संभावना होने लगती है ।
  • Mobile Repairing में SMD Rework Station का उपयोग करते समय भी सावधानी रखना बहुत ही महत्वपुर्ण और आवश्यक है । मोबाइल की PCB पर SMD Rework Station का Use करते समय सबसे पहले तो Hot Air और Temperature को उचित और संतुलित रुप से Set करे । उसके बाद किसी भी SMD पार्ट को मोबाइल की PCB पर Solder और Desolder करने के लिये SMD Rework Station को PCB पर कुछ दुरी और ऊपर से ही Hot Air दे । नही तो क्या होता है कि आप एक पार्ट को SMD Rework Station से Heat करे रहे है लेकिन उसके वाले पार्ट पर भी Heat हो रहा है । इसके कारण तो बहुत सारे लोग मोबाइल की IC को PCB पर से हटाने और लगाते समय IC के पास सभी पार्टसो को पुरी तरह से Damage कर देते है । कही पार्टस तो PCB से उखड़कर कही दुर उड़ कर चले जाते है । इसलिये आपको PCB पर Heat दुर और थोड़ा ऊपर से देना है व Hot Air और Temperature को संतुलित रखना है । Heat करते समय SMD Rework Station के Handle को घुमाते रहना है एक स्थान पर रोककर नही रखना है ।
  • मोबाइल रिपेयर में अधिक से अधिक Soldering Iron को Use में ले इससे PCB की आयु बढ़ती है जबकि SMD Rework Station के उपयोग से PCB धीरे धीरे कमजोर होती जाती है ।
  • मोबाइल की PCB पर सभी पार्टस Solder करने के लिये Copper की परत बनी होती है उस पर Parts सोल्डर होते है । जब किसी भी कारण से अगर आप से वो Copper परत उखड़ जाती है तो उस स्थान पर Soldering करना अब आसान नही है । इस लिये Soldering Iron को कभी भी अधिक गर्म ना करे और PCB पर जोर देकर ना रखे ।
  • किसी भी पार्ट की खराबी को ठीक करने के बाद उसे Multimeter से Check कर ले । उसके बाद ही मोबाइल को जोड़े ।
  • मोबाइल की PCB को Wash Clean करते वक्त हमेशा ESD Safe वाले Brush को उपयोग में ले और PCB को Wash करने से पहले Camera और Display Screen का खासकर ध्यान रखे ।
  • मोबाइल फोन की रिपेयरिंग के बाद आप उसे ध्यान से सभी पार्टसो को जोड़ते हुये Screw दोबारा कस ले ।
  • मोबाइल को ON करके खराबी को एक बार फिर से Check कर ले और ध्यान से अपने एक Box में रख दे ताकि ग्राहक को देते समय इधर उधर ढुढ़ने की समस्या ना हो ।

पुरा मोबाइल फोन रिपेयरिंग सीखने की जरुरी व बहुत ही उपयोगी हिन्दी ई-बुक -
इस ई-बुक से पुर्ण मोबाइल फोन रिपेयरिंग कोर्स सचित्र स्टेप से स्टेप सीखें बिना इन्टरनेट हिन्दी में.

What is Flashing , Learn How to Flash any Mobile Phone in Hindi


मोबाइल में फ्लैशिंग करना क्या होता है ? एक मोबाइल फोन में फ्लैशिंग कैसे करे ?
Learn How to Flash any Mobile Phone in Hindi, What’s Flashing ?

किसी भी मोबाइल फोन में सॉफ्टवेयर से संबंधित Problems के Solution के लिये Flashing की जाती है । जिससे मोबाइल फोन में पुराना सॉफ्टवेयर हटकर नया Install किया जाता है । Flashing का मतलब तो आप समझ ही गये होंगे कि किसी भी मोबाइल फोन के Operating System (OS) को Reinstall करना होता है । Flashing करने से मोबाइल फोन में पहले से Install OS सॉफ्टवेयर के स्थान पर नया OS सॉफ्टवेयर Install हो जाता है । जिससे मोबाइल फोन की सॉफ्टवेयर से संबंधित A से Z तक की सभी Problems ठीक हो जाती है ।

किसी भी मोबाइल फोन में सॉफ्टवेयर से संबंधित Problems क्या होती है 

  • मोबाइल की Slow Processing की समस्या ।
  • कई बार मोबाइल फोन में OS सॉफ्टवेयर के Corrupt हो जाने से मोबाइल Switch ON ही नही हो पाने की समस्या ।
  • मोबाइल के Hanging और Freezers होने की स्थिति में ।
  • मोबाइल फोन Auto ON और Off होने की Problem
  • मोबाइल फोन में स्वत: ही कोई Function और Program के हट जाने की समस्या ।
  • मोबाइल फोन की Display White होने की समस्या ।
  • मोबाइल फोन की अन्य सभी सॉफ्टवेयर की समस्यायें ।
  • मोबाइल फोन में Flashing करने के पहले मोबाइल फोन की सेटिंग से Software Problems करना बहुत ही आसान और अच्छा रहता है ।
 
किसी भी मोबाइल फोन मे Flashing करने के लिये आवश्यक Tools और उपकरण –

  •  एक अच्छी Speed वाला Computer या Laptop  
  •  Flashing Box, USB केबल और एक अच्छा सा Software Program
  •  Flash Files ( PPM, MCU और CNT )

अलग अलग मोबाइल फोन Brands में Software Flashing करने के लिये 
काम में आने वाले Flashing Box –

  • Samsung Mobile Phones – UFS Micro Box, NS Pro Box, Z3X Box और Odin Software - Samsung Android Mobile Phones में flashing करने के लिये ।
  • Nokia Mobile Phones – UFS Micro Box, Jaf Box, ATF Box और अन्य सभी Nokia Mobile Flashing Box
  • China Mobile Phones – Volcano Box, Avator Box, Miracle Box, Piranha Box और अन्य सभी China Mobile Flashing Box
  • iPhone Smartphone Mobiles – itunes Software
  • LG Mobile Phones – Z3X Box LG Mobile
अगर आप Nokia Mobile Phones में UFS Micro Box से Software Flashing कैसे की जाती है सीखना चाहते है तो इस पेज पर जाये ।

 सभी मोबाइल Flashing Software को Install करने के लिये उनके साथ Set Up आते है । उनको कम्प्युटर में Install करने के बाद उनके  Setup पर Click  करने पर Start, Flash और Write Firmware के बटन होते है ।

मोबाइल फोन में Flashing करने से पहले सारे Data Contact Number, Videos, Images, Music Files को backup कर ले । उसके बाद ही मोबाइल फोन में Software Flashing करे ।
अलग अलग मोबाइल Brand के Mobiles के लिये अलग अलग Software Flashing Box से Flashing करने की Guide और Tips को सीखने के बाद ही Flashing करे ।
    
Keywords: mobitechcareer, mobile flashing, mobile flashing box list, mobile flashing to ufs micro box, nokia mobile flash to jaf and atf flashing box, samsung mobile flashing to micro ufs box, mobile flash guide and tips, how to flash any mobile, flashing nokia mobile, mobile repairing

Facebook पर अपने दोस्तो को Share करे ।       

Do it Yourself Repair to any Mobile Phone at Home Guide and Tips in Hindi


क्या आप खुद अपने मोबाइल फोन को Repair करना चाहते है ।
Do It Yourself Tips and Guide to Repair a Mobile Phone
Learn How to Repair a Mobile Phone at Home ।

क्या आप मोबाइल सर्विस सेन्टर की महंगी रिपेयरिंग से परेशान है अगर आप खुद अपना मोबाइल फोन रिपेयर करना चाहते है तो Mobi Tech Career आपके लिये एक अच्छी और सही Website हो सकती है । आज हम आपको बतायेंगे कि आप कैसे खुद एक मोबाइल फोन को घर बैठे रिपेयर कर सकते है । अगर आपको इससे पहले किसी भी मोबाइल फोन को रिपेयर करने का Experience नही है तो भी यह जानकारी आपके लिये उपयोगी सिद्ध हो सकती है । 

अगर आपका कोई पुराना मोबाइल जो किसी Hardware Problems से खराब पड़ा है उसे भी आप घर बैठे ठीक कर सकते है । जब आप एक बार किसी मोबाइल फोन की Hardware Faults को ठीक करेंगे तो खुद में इतने जिज्ञासु और उत्साह हो जायेंगे कि आपको अन्य तरह के मोबाइल रिपेयर करना भी बहुत अच्छा लगेगा ।

जब किसी खराबी को ठीक कर लेते है तो दिल में बहुत अजीब सी प्रसन्नता उत्पन्न होती है । आप एक मोबाइल फोन को Repair करने से तब तक अनजान बने होते है जब तक आप किसी मोबाइल फोन को खोलकर उसे जानने और पहचानने की कोशिश नही करते है ।

Mobile Phone Repairing – Do it Yourself
 
किसी भी मोबाइल फोन को रिपेयर करने से पहले आपको Basic Mobile Repairing Knowledge लेना बहुत ही जरुरी होता है उसके लिये Mobi Tech Career आपके लिये अच्छी साबित हो सकती है । Mobi Tech Career पर Complete Free Basic Mobile Repairing Course अब पुरे हिन्दी जगत के लिये Online हो चुका है अब आपको Basic Mobile Repairing Course की जानकारी के लिये इधर उधर भटकने की कोई जरुरत नही । 

अब हर कोई भी Mobi Tech Career पर Basic Mobile Repairing Course को जानने के बाद अपने घर पर ही अपने मोबाइल फोन को रिपेयर कर सकेगा । जिदंगी मे Success होना है तो कभी भी सफलता और गलती करने से मत डरना । यह गलती और असफलता आपको एक दिन बहुत बड़ी सफलता दिलायेगी । 


किसी भी मोबाइल फोन को Do It Yourself तरीके से रिपेयर करने के लिये आपको मोबाइल फोन की रिपेयरिंग करनें मे काम आने वाले सभी Repairing Tools के नाम की List और उनके Use करने की जानकारी होना बहुत ही जरुरी है । कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन को Mobile Service Center पर नही ले जाकर खुद ही घर पर अपना मोबाइल आसानी से रिपेयर कर सकता है इसके लिये बस आपको मोबाइल रिपेयर करने की Basic जानकारी होनी चाहिये । वो जानकारी आपको Internet पर Free Mobile Repairing Course की वेबसाइटे दे देती है ।  

Internet की दुनिया में Mobi Tech Career के अलावा कोई भी Website आपको हिन्दी में Complete Free Basic मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स Tutorials की जानकारी नही बता सकती । अगर बताती तो आज आपके साथ Mobi Tech Career नाम की कोई Website मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स के बारें में नही होती है । फिर भी हमारी तरह कोई और भी होंगे जो Complete Free Basic मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स Tutorials की जानकारी दे रहे है तो हम उनका दिल से स्वागत करते है । और आपको को भी उनसे कुछ नया सीखने को जरुर प्राप्त होगा । 

अगर आपको घर बैठे किसी भी मोबाइल फोन को रिपेयर करनें का थोड़ा भी Interest है तो यह Website आपके लिये किसी Mobile Repair Training Institute से कम नही है । क्या आप जानते है दुनिया में अधिकतर लोग अपना मोबाइल फोन Internet की सहायता से Mobile Repairing Tools और Basic Repairing Guide और Tips की जानकारी के बाद घर पर ही ठीक करते है ।

Learn How to repair a Mobile Phone

मोबाइल रिपेयरिंग में काम आने वाले Tools व उपकरण के नाम व Use करने की जानकारी के लिये – इस पेज पर जाये अपने मोबाइल फोन को आसानी घर बैठे ठीक करने के लिये सबसे पहले आपको मोबाइल को खोलना और उसके पुर्जे अलग करना अच्छी तरह से आना जरुरी होता है । मोबाइल फोन को कैसे खोले और उसके पुर्जे अलग करे – पेज पर जाये  उसके बाद मोबाइल रिपेयरिंग में मल्टीमीटर से मोबाइल फोन के Faulty पार्टस को Check करना आना चाहिये । 


मोबाइल रिपेयरिंग में मल्टीमीटर का उपयोग कैसे करे - पेज पर जाये मोबाइल फोन की रिपेयरिंग हो जाने के बाद मोबाइल फोन के पुर्जे वापस जोड़ना आदि भी आना चाहिये होता है । इतनी जानकारी होने के बाद के आप कोई भी मोबाइल फोन को आसानी से घर पर ठीक कर सकते है । मोबाइल फोन की बहुत सारी Faults और Problems तो Simply Cleaning और Servicing से ही ठीक हो जाती है क्योकि मोबाइल फोन में किसी भी Faulty Parts को हटाकर इसके स्थान पर नया पार्टस Solder करके लगाना बहुत ही Easy होता है ।

 

यहाँ पर हमने आपको सभी मोबाइल फोन को रिपेयर करने के Step By Step Guide-Tips बतायें जो सभी मोबाइल Phones के लिये एक जैसी ही लागु होती है । सामान्यत किसी भी कैसे भी सस्ते या मंहगे मोबाइल जैसे Acer, Adcom, Alcatel, All Android Smartphone Mobiles,  Apple iPhone, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, China Mobile Brands, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE व अन्य सभी मोबाइल में खराबियाँ समान सी होती है, उन्हे ठीक करने के लिये प्रोसेस सभी का एक जैसा ही होता है ।


Basic मोबाइल रिपेयरिंग - Do It Yourselfघर पर
Mobile Phone Repair करने की अधिक जानकारी के लिये - इस पेज पर जाये 
All the Best With Best Wishes and Good Luck
You Can Do


तो उनके Likes और Comments आपके ।
      

Use Portable Wi-Fi Hotspot Sharing Internet Connection Settings On Your Android Smartphone in Hindi


किसी भी Android Smartphone पर Portable Wi-Fi Hotspot Sharing Internet Connection का उपयोग कैसे करते है जाने।

Android Portable Wi-Fi Hotspot क्या होता है जाने ।

आप जानते भी और कई लोग तो करते भी है एक Single इन्टरनेट Wi-Fi कनेक्शन पर बहुत सारे मोबाइल फोन में इन्टरनेट Surfing करना । यह बहुत ही आसान और उपयोगी होता है । Android Portable Wi-Fi Hotspot ही कुछ ऐसा ही Android Smartphone Mobiles पर कार्य करता है एक Internet कनेक्शन को बहुत सारे Android Mobile Phones और Internet Users को साझा करना बहुत ही आसान होता है । अगर आप इसकी Setting को अच्छी तरह से करना जानते है तो यह Feature आपके लिये बहुत ही उपयोगी हो सकता है ।


आज हम यहाँ पर आपको बतायेंगे कि कैसे आप किसी भी Android Smartphone फोन पर Android Portable Wi-Fi Hotspot का उपयोग कैसे कर सकते है । ये Setting लगभग सभी Android Smartphone Mobiles जैसे - Acer, Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo,  ZTE आदि के Android Smartphone Mobiles पर एक ही समान की सेटिंग Apply होती है । लगभग सभी Laptops, Computers और Tablets व अन्य गैजेट पर भी Single Internet Sharing कनेक्शन का Process एक जैसा ही लागु होता है ।

और सभी Mobile Network Provider Operator के लिये भी एक जैसे ही Step लागु होते है । Bharti Airtel, Aircel, Idea Cellular, Reliance Communications, Tata Teleservices, Vodafone, MTS, BSNL और अन्य Mobile Networks Provider

अपने Android Smartphone Mobile Phone पर Wi-Fi Hotspot का उपयोग कैसे करे – 

इसके लिये नीचे बताये जा रहे Step by Step Guide Tips को Follow करे –

  • Android Smartphone Mobile में Mobile Data Switch को ON करे
सबसे पहले अपने Android Smartphone Mobile में Data Recharge Pack को Check कर ले और निसन्देह हो जाये कि अभी Data Pack शेष है उसके बाद ही Wi-Fi Sharing Internet को Use में ले, नही तो आपके Mobile से SIM Network Provider मैन Balance में से भारी कटौती कर सकता है । अब अपने Android Smartphone Mobile में Mobile Data को ON करे ।
  • Android Smartphone Mobile की Settings को Select करे और Settings में More Settings पर जाये
  • Android Smartphone Mobile में अब Tethering और Portable Hotspot को Select करे
इस Settings से Android Smartphone Mobile से USB, Bluetooth औप Wi-Fi से Mobile Data Connection को Share करने में सहायता करता है ।
  • अब अगर आप चाहते है कि Android Smartphone Mobile को Wi-Fi Hotspot द्वारा Internet कनेक्शन से जोड़ा जाये तो Portable Wi-Fi Hotspot Switch को ON कर दे ।
  • अब अगली स्क्रीन में आपको एक Option – “Allowed Devices और Configuration” Settings को Set करना होगा -
अब आपको को Portable Wi-Fi Hotspot द्वारा Internet कनेक्शन को Share करने के लिये आपके Android Mobile Phone Tablet द्वारा दिया गया Password को Enter करना होगा ।

अगर सेटिंग में सब कुछ ठीक रहा है तो आप Internet Surfing को Enjoy कर सकते है ।

Mobi Tech Career Mobile Repairing Course Free  
सब सीखो – और सबको Share करो ।

Keywords: android smartphone wi-fi sharing internet, android sharing internet settings, android wi-fi sharing internet tips

Repair Any Mobile phone Software in Hindi - Mobile Restore Setting, Mobile Format, Software Flashing ।


मोबाइल फोन के सॉफ्टवेयर को रिपेयर कैसे करे ।
How to Repair a Mobile Phones OS Software

हमारे मोबाइल फोन में कई प्रकार की Software Problems उत्पन्न होती है जिससे मोबाइल फोन में सॉफ्टवेयर से संबंधित Problems जैसे – Hanging Mobile Phone, Booting संबंधित Problems, Apps कार्य नही करना, मोबाइल के Function Slow चलते है, मोबाइल का Auto Off और Restart हो जाना, मोबाइल के कुछ Function अपने आप ही गायब हो जाना और मोबाइल का Processor Slow कार्य करना, मोबाइल फोन का Operating System Software ठीक प्रकार से कार्य नही करना आदि की आने लगती है । आइये जानते है इन Mobile Software Problems को ठीक करने के लिये मोबाइल फोन में Software को Repair कैसे करे ।

मोबाइल फोन में Proper सॉफ्टवेयर Functioning कार्य के लिये दो IC लगी होती है 1. Flash IC + RAM IC,  2. CPU । हम अपने मोबाइल फोन की Display Screen पर जो कुछ भी दिखते है वो मोबाइल के Operating System (OS) Software की वजह से है । मोबाइल फोन का Operating System (OS) सॉफ्टवेयर Flash IC में Install होकर Store होता है । CPU प्रमुखता से मोबाइल फोन के RAM Data और Temporary Data को Processing करती है ।

मोबाइल फोन में Operating System (OS) सॉफ्टवेयर में कभी भी किसी भी समय आसानी से त्रुटी हो सकता है । ये किसी विशेष कारण से नही होता है यह त्रुटी मोबाइल फोन में Internet Surfing या File Sharing करने से मोबाइल फोन में Virus आ जाने से होती है । औऱ आपके मोबाइल फोन में कोई Antivirus भी Install किया हुआ नही होता है । इसलिये अभी से सलाह मान ले अपने Smartphone Mobile और Tablet में कोई अच्छा सा Antivirus इंस्टॉल करके रखे ।

मोबाइल फोन के OS सॉफ्टवेयर में त्रुटि आने पर क्या करना चाहिये –

मोबाइल फोन की Setting को Restore करना – 

सबसे पहले मोबाइल फोन की Setting मे जाकर मोबाइल फोन की Setting को factory Reset/Restore में लाना होता है । इसके लिये मोबाइल फोन के मैनु में जाकर मोबाइल फोन की Setting में Reset/Restore और Original Factory Setting के Option मे Restore Setting Only को Select करे । अब आप से Security Code पुछेंगे । अगर आप Security Code जानते है तो Enter करे । अब आपका मोबाइल फोन में Restore/ Reset Original Factory Setting में वापस आ जायेगा । यदि आप अपने मोबाइल फोन का Security Code कभी नही बदला तो मोबाइल फोन का Default Security Code Enter करे । कृपया सभी मोबाइल फोन के Default Security Codes को जानने के लिये यह पेज Visit करे ।
  
मोबाइल का Default Security Code मोबाइल फोन में Enter करने के बाद Code Error आता है तो आपके मोबाइल फोन का Security Code बदल दिया गया है ।  मोबाइल फोन में Default Security Code को Reset करने के लिये मोबाइल फोन में Software Flash करे । यदि मोबाइल फोन की Faults ठीक हो जाती है तो अब आपके मोबाइल फोन की Software की छोटी व संबधित सभी Problems ठीक हो जाती है ।









अपने मोबाइल फोन Handset को Format करना –

अगर मोबाइल फोन को Factory Reset में लाने के बाद भी संबंधित Software Problems का Solution नही होता है तो अगले Step पर चले । इस स्टेप में मोबाइल Handset को पुरा Format करना होता है जिससे मोबाइल फोन में Virus आदि हट जाते है । Mobile Format करने का मतलब होता है कि आपके मोबाइल खरीदने बाद जितना भी Data आपने Download या Store किया है वो सब हमेशा के लिये Delete हो जायेगा । इसलिये हमेशा मोबाइल फोन को Flashing या Format करने से पहले महत्वपुर्ण Data का Backup कर ले । 


मोबाइल फोन को Formatting करने के लिये एरक बार फिर से मोबाइल फोन की Setting में जाये । Reset और Restore Factory के Option को Select करे । अब आपके सामने दो Options आते है 1. Restore Settings Only, 2. Reset / Restore All Data । आपको दुसरे Option Reset / Restore All Data को Select करना है । Select करने के बाद Correct Code Security Code को Enter करे । अब मोबाइल फोन में Data Format होकर factory Mode मे आ जाता है तो आपके मोबाइल फोन की Software Virus की Problems भी Solve हो चुकी होती है ।


Mobile मे Software Flashing करना -

बताये गये दोनो Step से मोबाइल फोन में Software Problems - Hanging Mobile Phone, Booting संबंधित Problems, Apps कार्य नही करना, मोबाइल के Function Slow चलते है, मोबाइल का Auto Off और Restart हो जाना, मोबाइल के कुछ Function अपने आप ही गायब हो जाना और मोबाइल का Processor Slow कार्य करना, मोबाइल फोन का Operating System Software ठीक प्रकार से कार्य नही करने आदि का Solution ना होने पर Last Step Solution है कि मोबाइल फोन में Full Flashing करके नये OS Software को Install करना ।


मोबाइल फोन में Flashing करने से सभी मोबाइल फोन की Software से संबंधित Problems ठीक हो जाती है और यदि ना हो तो मोबाइल फोन में Hardware Process से ठीक करने की कोशिश करे । जैसे – Flash IC या CPU IC को Heat, Reball और Change करना आदि ।


Mobi Tech Career - Mobile Repairing Course -  
सब Free सीखो और सबको Free Share करो ।




All Parts Faults Finding On Mobile PCB Sections in Mobile Repairing Hindi On MobiTechCareer


Mobile Phone PCB All Section Fault Finding – 
Mobile Repairing Course
मोबाइल फोन की PCB पर प्रत्येक सेक्शन में Fault को खोजना सीखे – 
मोबाइल रिपेयरिंग

किसी भी Mobile Phone - Adcom, Alcatel, Apple, Archos, Asus, BlackBerry, Celkon, China Mobile Phones, Fly, Gionee, Google, HTC, Huawei, iBall, IBerry, Idea, Intex, Karbonn, Lava, Lemon, Lenovo, LG, Maxx Mobile, Micromax, Microsoft, Motorola, MTS, Nokia, Panasonic,  Philips  Samsung,  Sony,  Spice, Swipe, Videocon, Xiaomi, Xolo and ZTE Mobile Phones को repair करने पर fault वाले सेक्शन में कौनसे कौनसे Small, Big Card, Level Parts और Circuit होते है यह जानना बहुत ही जरुरी है और यह जानने पर किसी भी Mobile की Repairing भी करना आसान होता है ।

क्योकि आप Already यह जान चुके होते है कि इस mobile parts की faults problems कहाँ – कहाँ हो सकती है । जैसे – मोबाइल फोन में बैटरी चार्जिंग नही हो रही है या मोबाइल फोन की display में Light नही आ रही है तो आपको इन खराबी वाले Parts के Section में अलग अलग पार्टसो के बारें में जानकारी होनी चाहिये ताकि mobile parts faults find करने में आसानी होती है ।
मोबाइल फोन में अलग अलग पार्टसो के अलग अलग सेक्शन बने होते है और आपको मोबाइल फोन की सभी mobile hardware faults solution के लिये इन्हें जानना बहुत ही जरुरी है ।

मोबाइल फोन में प्रत्येक पार्टस के सेक्शन में उनकी Faults को खोजना –

Display Screen Faults – Display Section
 
अगर हम मोबाइल फोन के सभी पार्टसो के सेक्शन को अच्छी तरह से समझ लेते है तो हम आसानी से किसी भी मोबाइल फोन के Circuit और PCB Diagram को समझ सकते है और हम Circuit Diagram बना भी सकते है । 

Mobile Phone के Display Section में faults कहाँ कहाँ होती है -
LCD Display Screen, CPU
LCD Display Screen Connector/ Socket
LCD Signal Interface Resistance
LCD Signal Interface Filter IC (Display IC)
LCD Supply Components – Coils, Pf, Resistance and Transistor 


LED Backlight Faults – LED Section

मोबाइल फोन में LED Backlight नही जलने पर –
LED Light, CPU,
Power IC, LED Backlight Driver IC (Light IC),
Backlight Driver Section Parts आदि में Fault खोजें ।


PDA - Touch Screen Faults – Touch Section

मोबाइल फोन में Touch Screen Faults
Mobile Touch Screen, Touch Control IC,
CPU, Touch Signal Interface Parts आदि में faults खोजे ।


SIM Faults – SIM Section

मोबाइल फोन में SIM से संबंधित faults इनमें खराबी आने पर होती है –
SIM Card, SIM Card Connector/ Socket,
Power IC, CPU, SIM Card Signal and Supply Interface Components/ Parts,
Resistance, Coil, PF आदि ।
  

Network Signal Faults – Network Section

मोबाइल फोन में Network नही आने पर इनमें खराबी खोजे –
Antenna Switch, PFO, Antenna Socket, External Antenna Socket,
VCO, RF IC, RX-Filter, TX-Filter, Network IC, RF Crystal,
Network Section Signal and Supply Interface Components/ Parts आदि ।


Charging Faults – Charging Section on PCB

मोबाइल फोन में Battery Charging नही होने पर –
Charger (5-7 Volt), Battery (3.7 Volt),
Charger Connector/ Socket, Charger Volt Fuse,
Charging IC, Power IC, Charging Regulator,
Coil, Resistance, Charging Diode, Charger और  
Charger Volt Detected Components,
Charging Volt Output Components, Charger over Volt Protect आदि ।


Power ON Faults – Power On Section on PCB

Battery (3.7 Volt), Battery Connector/ Socket, CPU,
Power IC, Flash IC, Power On-Off Trigger Components, 
Keypad Power On Tickly (2- 3 Volt),RF Clock Section Components, 
RF Crystal और Power ON Section Parts


Ringer – LoudSpeaker Faults – Ringer Section on PCB

Ringer से आवाज नही आने पर व अन्य रिंगर की खराबियाँ –
Ringer, Ringer Signal Input और Output Components – (Coils, Resistance, Pf),
Audio Amplifier IC (Ringer/Audio IC), CPU, Power IC आदि ।


Speaker Faults – Ear Speaker Section on PCB

Speaker, Speaker Signal Input और Output Components,
Audio Amplifier IC (Ringer/Audio IC), CPU, Power IC आदि ।


Vibrator Motor Faults - Vibrator Motor Section on PCB

Vibrator Motor के कार्य नही करने पर Fault को ढुढ़े -
Vibrator Motor, Vibrator Supply Components,
Vibrator Driver IC (Logic IC), Power IC आदि ।


Microphone MIC Faults – MIC Section on PCB

माइक के कार्य नही करने पर व अन्य खराबियो के लिये –
MIC, MIC Interface Connection, Power IC, MIC IC,
CPU, MIC Signal और Supply Components आदि ।


Keypad Faults – Keypad Section

Keypad से संबंधित खराबियो को ढुंढे -
Key Tip, Key Pad Dot Sheet, Keypad Connector,
Keypad Tickly, Key Signal Filters, Key Signal Varactors,
CPU, Keypad Signal और Components आदि ।


F M Radio Faults – F M Section on Mobile PCB

मोबाइल फोन में F M रेडियो नही चलने पर -
Hands Free Lead – Headphone, Headphone Connector/ Socket,
F M IC and FM Driver IC, CPU, F M Section Supply Parts आदि । 


Blue Tooth IC – Blue Tooth Section on Mobile PCB

Bluetooth के कार्य नही करने पर इनमें Faults ढुढ़े –
Bluetooth Antenna, Bluetooth Driver IC, CPU,
Bluetooth Section Crystal और Bluetooth Supply Components आदि ।


USB Connection और Bottom Connector Faults – USB Section

Computer से USB कनेक्ट ना होने पर USB Connector और Bottom Connector,
USB, Signal Interface Connector Components, USB Signal Interface IC,
USB Driver IC, CPU आदि में Fault को ढुढ़े । 


MMC – Memory Card Faults – MMC Section on Mobile PCB  

मोबाइल फोन में मैमोरी कार्ड से संबंधित सभी प्रकार की खराबियाँ को इनमें ढुँढ़े –
Micro SD Card, Memory Card Connector, Memory Card Detector Switch,
Memory Card Detector Signal Components, CPU और Memory Card Section others Parts आदि ।



अब आप जान चुके है कि किसी भी पार्टस की खराबी Mobile Phone की PCB 
पर उसके सेक्शन में किन- किन पार्टसो में हो सकती है ।


ऐसी ही ढेर सारी मोबाइल रिपेयरिंग की जानकारियो के लिये हमारे  Facebook  Twitter  Google+  और  RSS Feed पर जुड़े ।



अपने विचार हमारे साथ Share करे आज ही हमारे  Facebook, Twitter और Google Plus पेज पर जुड़े और पाये नई Updates



Key tags: mobitechcareer, mobile display solution, display light solution, keypad light solution, power on solution, headphone solution, mobile repairing, mic solution, speaker solution, ringer solution, vibrator solution, touch screen solution, vibrator solution, bluetooth solution, f m solution, mmc solution, memory card solution, charging solution, usb solution, mobile repairing course, free mobile repairing course hindi, mobile pcb parts, mobile parts faults, mobile pcb on all section, power ic cpu flash ic network ic on pcb, mobile free solution, mobile hardware free guide tips online hindi, mobile repairing more earn money tips, make money online without investment, earn money online, mobile repair tutorials, mokia mobile repairing, samsung mobile repair solution, mobile phone 
 

 
Please Share This Post With Your Friends Like
Facebook, Twitter, Google + and Whatsapp   

ADVANCE MOBILE REPAIRING COURSE HINDI PDF BOOK (ebook)

Download Now ! Just at Rs.175/- Only